Arranged Marriage or Love Marriage which is the best between

13
0
Share:

Arranged Marriage: अरुण – 20  वर्षीय, एक अच्छा लड़का हैं, इतना ही नहीं वह अपनी लाइफ की सभी जिम्मेदारियां भी ठीक ढंग से पूरी कर कर रहा हैं, परन्तु अभी अपनी पढ़ाई पूरी कर रहा हैं  और साथ ही साथ अपनी रोज मर्रा की जरूरतों को पूरा करने के लिए वह एक जगह कार्यरत भी हैं! उसका स्वभाव उसके भेसभूसा से बिलकुल मेल नहीं खाते ! हमने एक दिन उसके विचार जानने के लिए उससे कुछ सवाल किये जो की एक नहीं पिणि के लिए अतयंत आवश्यक भी हैं! हमारे उससे Arranged Marriage पर कुछ सवाल इस तरह से थे!

Arranged Marriage or Love Marriage which is the best between both of one?

अरुण का जवाब इस बात को लेकर बिलकुल साफ़ था कि arranged marriages ही पूरी तरह से सही हैं, Love Marriage में कही न कही परेशानीाओं का सामना करना पढ़ सकता हैं! अब इसकी क्या क्या वजह हैं इसको हम आपसे साँझा करते हैं! और उम्मीद करते हैं आप भी अपने विचार हमारे साथ साँझा करे!

क्यों जरुरी हैं Arranged Marriages?

Arranged Marriage करना अच्छा होता हैं क्योकि उसमे घरवालों की मर्जी भी सम्मलित होती होती हैं! अरुण के अनुसार बाद में परेशानी नहीं होती जो arranged marriages करते हैं!  यानि परिवार वालो की सलाह Marriage को Arranged Marriage कहते हैं, और विवाह के बाद पूरी जिम्मेदारी परिवार वालो की होती हैं! और arranged marriages के तहत:हमारे परिवार वाले भी खुश रहते हैं

शादी के बाद अपने घर में परिवार के साथ भी रह सकने में कोई आपत्ति नहीं होती, अरुण ने इस बात पर जोर दिया की अगर Marriage शादी माता पिता की पसंद से की जाये तो ये जिम्मेदारी उनकी होती है की लड़की अच्छी हो! उसमे किसी तरह का ऐब न हो, लड़की पारिवारिक हो, माता पिता अथवा दूसरे भाई बहनो के साथ मिल कर रहे! सबसे बड़ी बात हैं की परिवार में वह अपने से बड़ो को इज्जत और छोटो की भरपूर प्यार देगी!

Arranged Marriage रिस्तेदारो के बीच होती हैं और love marriage सिर्फ दो लोगो के बीच फिर बात सही भी लगती हैं की शादी के कही सिर्फ दो लोगो बंधन कही कमजोर न पड़ जाये!

अरुण के अनुसार शादी के बाद जो सबसे बड़ी चीज सामने आती हैं वह हैं जिम्मेदारी चाहे ही खुद दो दोनों की हो या फिर पुरे परिवार की ! कही न कही, कभी न कभी उन्हें परिवार की जरुरत पर सकती हैं! तो सवाल फिर यह उठता हैं की love marriage ही क्यों जबकि शादी सिर्फ दो लोगो की जरुरत हैं क्या इसमें तबदीली की जा सकती हैं या नहीं!

शादी के बाद सबसे बड़ी चीज हैं जिम्मेदारी ! परन्तु love marriages  में शायद दोनों युगल इन सभी चीजों पर विचार विमर्श करने के बाद ही आगे बढ़ते हैं! अगर दोनों में भिन्नता हो तो वह रिस्ता वही समाप्त हो जाता हैं तो फिर Arranged Marriages ही क्यों?

फिर हमें अरुण से एक सवाल क्या जब हर चीज love marriages में साफ़ हो जाती हैं तो arranged marriages ही क्यों ?

उसके जवाव कुछ इस प्रकार से थे!

हर माता पिता की इच्छा होती है की वह अपने बच्चो का रिस्ता अपनी पसंद अनुसार करे चाहे वो केसा भी हो मतलब, arranged marriages में सबसे ज्यादा जोर सामाजिक पहलुओं पर दिया जाता हैं जैसे, रिस्ता अपनी बिरादरी में ही हो! कम से कम अपनी हैसियत का हो, अच्छा कमाता हो और खानदान भी अच्छा हो, चाल चलन के लिहाज से हर पहलु की छान बिन की जाती हैं!

और इसके बाद भी अगर बच्चा उनके खिलाफ जाता हैं तो कई माइनो में या तो परिवार वाले उससे रिस्ता समाप्त कर देते हैं या उसके साथ जबरदस्ती करके उसे अपनी मर्जी अनुसार शादी करने पर मजबूर कर देते हैं! दोनों ही पहलुओं में रिस्ता करना ठीक नहीं हैं!

Arranged Marriages या love marriage दोनों ही सही हैं अगर उन रिस्तो में बांधने वाले सही हैं!

अरुण के जवाब में आपका सुझाव सराहनीये हैं!

Love Marriage भी बिलकुल ठीक हैं अगर लड़का या लड़की दोनों इस बात को काबुल कर लेते हैं की हम दोनों के परिवार की जिम्मेवारी और आदर करना हमारी जिम्मेवारी हैं!

आगे अरुण से हम कुछ और सवाल जवाब करेंगे और अपने विचार आपको बताएँगे!

आपके सुझावों हमें बेसब्री से इंतजार रहेगा!

 

धन्यवाद !

Share:
Optimization WordPress Plugins & Solutions by W3 EDGE